18 दिनों में 8 घटनाओं के बाद स्पाइसजेट को सुरक्षा पर सरकार का नोटिस - DAINIK JHROKHA

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Wednesday, July 6, 2022

18 दिनों में 8 घटनाओं के बाद स्पाइसजेट को सुरक्षा पर सरकार का नोटिस

18 दिनों में 8 घटनाओं के बाद स्पाइसजेट को सुरक्षा पर सरकार का नोटिस


नई दिल्ली: स्पाइसजेट विमान से जुड़ी असामान्य रूप से बड़ी संख्या में घटनाओं ने विमानन नियामक को एयरलाइन से स्पष्टीकरण मांगने के लिए प्रेरित किया है। 


नागरिक उड्डयन महानिदेशालय, या DGCA, ने एयरलाइन के काम करने के तरीके पर बड़े अंतराल की ओर इशारा किया है, जो "खराब आंतरिक सुरक्षा निरीक्षण" की ओर इशारा करते हैं, जो विक्रेताओं को समय पर भुगतान नहीं किया जाता है, जिससे स्पाइसजेट के लिए स्पेयर पार्ट्स की कमी हो जाती है। बेड़ा।



कल, चीन के लिए उड़ान भरने वाला एक स्पाइसजेट कार्गो विमान अपने मौसम रडार के काम करना बंद करने के बाद कोलकाता लौट आया। पिछले 18 दिनों में स्पाइसजेट के किसी विमान में तकनीकी खराबी की यह आठवीं घटना थी।


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DGCA ने नोटिस में कहा, " यह देखा गया है कि कई मौकों पर, विमान या तो अपने मूल स्टेशन पर वापस आ गया या खराब सुरक्षा मार्जिन के साथ गंतव्य पर उतरना जारी रखा।"


विमानन नियामक ने कहा, "(डीजीसीए) समीक्षा से पता चलता है कि खराब आंतरिक सुरक्षा निरीक्षण और अपर्याप्त रखरखाव कार्रवाई (क्योंकि अधिकांश घटनाएं या तो घटक विफलता या सिस्टम से संबंधित विफलता से संबंधित हैं) के परिणामस्वरूप सुरक्षा मार्जिन में गिरावट आई है।"


18 दिनों में 8 घटनाओं के बाद स्पाइसजेट को सुरक्षा पर सरकार ने नोटिस जारी कर विमानन नियामक डीजीसीए ने स्पाइसजेट से स्पष्टीकरण मांगा है। 



विमान से जुड़ी असामान्य रूप से बड़ी संख्या में घटनाओं ने विमानन नियामक को एयरलाइन से स्पष्टीकरण मांगने के लिए प्रेरित किया है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय, या DGCA, ने एयरलाइन के काम करने के तरीके पर बड़े अंतराल की ओर इशारा किया है, जो "खराब आंतरिक सुरक्षा निरीक्षण" की ओर इशारा करते हैं, जो विक्रेताओं को समय पर भुगतान नहीं किया जाता है, जिससे स्पाइसजेट के लिए स्पेयर पार्ट्स की कमी हो जाती है। बेड़ा।



कल, चीन के लिए उड़ान भरने वाला एक स्पाइसजेट कार्गो विमान अपने मौसम रडार के काम करना बंद करने के बाद कोलकाता लौट आया। पिछले 18 दिनों में स्पाइसजेट के किसी विमान में तकनीकी खराबी की यह आठवीं घटना थी।



DGCA ने नोटिस में कहा, "यह देखा गया है कि कई मौकों पर, विमान या तो अपने मूल स्टेशन पर वापस आ गया या खराब सुरक्षा मार्जिन के साथ गंतव्य पर उतरना जारी रखा।"


विमानन नियामक ने कहा, "(डीजीसीए) समीक्षा से पता चलता है कि खराब आंतरिक सुरक्षा निरीक्षण और अपर्याप्त रखरखाव कार्रवाई (क्योंकि अधिकांश घटनाएं या तो घटक विफलता या सिस्टम से संबंधित विफलता से संबंधित हैं) के परिणामस्वरूप सुरक्षा मार्जिन में गिरावट आई है।"



“सितंबर 2021 में डीजीसीए द्वारा किए गए वित्तीय मूल्यांकन से यह भी पता चला है कि एयरलाइन कैश एंड कैरी पर काम कर रही है और आपूर्तिकर्ताओं / अनुमोदित विक्रेताओं को नियमित आधार पर भुगतान नहीं किया जा रहा है, जिससे पुर्जों की कमी हो रही है”। डीजीसीए ने कहा, " यह अनुमान लगाया जा सकता है कि स्पाइसजेट लिमिटेड एक सुरक्षित, कुशल और विश्वसनीय हवाई सेवा स्थापित करने में विफल रही है।"


नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने भी डीजीसीए नोटिस की एक प्रति ट्वीट की। उन्होंने कहा, "यात्री सुरक्षा सर्वोपरि है। यहां तक ​​कि सुरक्षा में बाधा डालने वाली छोटी से छोटी गलती की भी गहन जांच की जाएगी और उसे ठीक किया जाएगा।"


स्पाइसजेट के विमानों से जुड़ी कुछ हालिया घटनाएं इस प्रकार हैं:


  • 4 मई: चेन्नई-दुर्गापुर विमान तेल फिल्टर चेतावनी के कारण अपने एक इंजन को हवा के बीच में बंद करने के बाद वापस लौट गया।
  • 28 मई: मुंबई-गोरखपुर फ्लाइट की विंडशील्ड 23,000 फीट की दरार के बाद बेस पर लौट आई।
  • 19 जून: जबलपुर जाने वाला विमान ऊंचाई में वृद्धि के साथ केबिन दबाव नहीं बनने के बाद दिल्ली लौटा।
  • 19 जून: पटना-दिल्ली विमान ने उड़ान भरने के तुरंत बाद एक पक्षी की चपेट में आने के कारण उसके इंजन में आग लगने के बाद आपातकालीन लैंडिंग की।
  • 2 जुलाई: जबलपुर जाने वाला विमान केबिन में धुआं देखकर दिल्ली लौटा।
  • 5 जुलाई: विमान की विंडशील्ड में दरार के बाद कांडला-मुंबई की उड़ान मुंबई हवाई अड्डे पर उतरी।
  • 5 जुलाई: फ्यूल इंडिकेटर में खराबी आने के बाद दिल्ली-दुबई विमान को कराची डायवर्ट किया गया।
  • 5 जुलाई: चीन के लिए मालवाहक विमान मौसम रडार विफल होने के बाद वापस कोलकाता लौट आया।



स्पाइसजेट पिछले तीन साल से घाटे में चल रही है। वाहक को 2018-19, 2019-20 और 2020-21 में क्रमशः ₹ 316 करोड़, ₹ 934 करोड़ और ₹ 998 करोड़ का शुद्ध घाटा हुआ।


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